Press "Enter" to skip to content

जानलेवा है कोरोना की दूसरी लहर, बचना है तो इन जगहों से बनाएं दूरी Covid 19 most risky places if you want to avoid the second dangerous wave of corona virus

Covid 19 Most Risky Places: देश में कोरोना का कोहराम जारी है. हर दिन कोरोना वायरस (Virus) के नए मामले सामने आ रहे हैं और मौत के आंकड़े भी रोजाना नए रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. देश की तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाएं लोगों को पहले से ज्‍यादा सतर्क (Alert) रहने की सलाह दे रही हैं . कोविड-19 की इस दूसरी लहर (Second Wave) से बचने के लिए जरूरी है कि आप अधिक से अधिक अलर्ट रहें और अपने परिवार को जहां तक हो सके पब्लिक प्‍लेस में ले जाने से बचें. जानकारी हो कि कोरोना की यह दूसरी लहर बच्‍चों और युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रही है. ऐसे में हम आपको यहां बता रहे हैं कि कोविड की दूसरी लहर से बचने के लिए किन जगहों से दूरी बनाना आपके लिए बहुत ही जरूरी है.

1.सुपरमार्केट

महीने की ग्रॉसरी शॉपिंग के लिए अगर आप सुपर मार्केट जा रहे हैं तो इससे बचें. जहां तक हो सके ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग करें. ऐसा करने से आप यहां की भीड़ से बचेंगे और कैश काउंटर की लंबी लाइन से भी बच सकेंगे.

2.मार्केट और मॉलवैसे तो कोरोना के पहले वेव में भी मार्केट और मॉल में जाने से मनाही थी लेकिन पहले की तुलना में कोरोना की दूसरी लहर ज्‍यादा खतरनाक है. यही नहीं, इस बार यह वायरस बच्‍चों और युवाओं को भी अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में जब आप मॉल या मार्केट जाते है तो यहां हजारों लोगों के संपर्क में एक साथ आते हैं  जिससे संक्रमण की संभावना कई गुना ज्‍यादा बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: गर्भ में पल रहे बच्चे को कोरोना वायरस से है कितना खतरा, जानें

3.पर्यटन स्‍थल

गर्मी आ चुकी है और वीकेंड आते ही लोग हिल स्‍टेशन जाने का प्‍लान बनाने लगते  हैं. यही नहीं कई लोग तो शहर में ही परिवार के साथ टूरिस्‍ट प्‍लेस पर घूमने फिरने की सोचने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो खुद और परिवार को बहुत बड़े रिस्‍क में डाल रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर जानलेवा है. ऐसे में आप घर पर ही कुछ अच्‍छा प्‍लान बनाएं तो बेहतर होगा.

4.पार्क या प्‍ले ग्राउंड

पिछले एक साल से घर में बैठे बैठे बच्‍चे उक्‍ता चुके हैं. दिन भर मोबाइल और लैपटॉप पर पढ़ाई और गेम खेलकर अब वे भी पार्क जाने और अन्‍य बच्‍चों के साथ पार्क में खेलने की जिद करने लगे हैं. लेकिन अभी के हालात में बच्‍चों को पार्क या खेल के मैदान में भेजना खतरे से खाली नहीं है. आप घर पर ही बच्‍चों के खेलने कूदने की व्‍यवस्‍था करें तो बेहतर होगा.

5.फिटनेस सेंटर

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और जिम जाना कंपल्‍सरी समझते हैं तो जरा सतर्क हो जाएं. दरअसल कोरोना की नई लहर ऐसे लोगों को भी टार्गेट कर रही है जो 30 साल से कम उम्र के हैं. ऐसे में घर पर ही आप वेट एक्‍सरसाइज आदि करें तो बेहतर होगा.

6.पार्टी अटेंड करना

शहर में भले ही अभी तक लॉकडाउन नहीं लगाया गया है लेकिन आपको एक सतर्क नागरिक होने के नाते पार्टी फंक्‍शन आदि को अभी अवॉइड करना चाहिए. कई लोग हैं जो इन पार्टियों को घर पर अरेंज कर रहे हैं और सोशल गैदरिंग को बढ़ावा दे रहे हैं. इन्‍हीं वजहों से लोग तेजी से कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एयर ट्रैवल में रखें इन बातों का खास ख्याल 

7.स्‍वीमिंग पुल

गर्मियों में लोग बच्‍चों को स्‍वीमिंग क्‍लास भेजते हैं लेकिन इस बार आप अपने बच्‍चों को अन्‍य गतिविधियों में इंगेज करें. यही नहीं, वयस्‍कों को भी अभी पब्लिक स्‍वीमिंग पुल में जाने से बचना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

More from science & healthMore posts in science & health »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *