Press "Enter" to skip to content

डाइट में जरूर शामिल करें ड्रैगन फ्रूट, कई बीमारियां रहेंगी दूर

Benefits Of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) जिसे पिताया फल नाम से भी जानते हैं, इसे ज्यादातर मेक्सिको और सेंट्रल एशिया में खाया जाता है. यह फल खाने में तरबूज की तरह लगता है. देखने में काफी आकर्षक लगने वाले इस फल में बाहर की ओर स्पाइक्स होते हैं, अंदर की तरफ सफेद होता है और इसमें काले रंग के बीज होते हैं. ड्रैगन फ्रूट को सुपरफ्रूट माना जाता है क्योंकि यह हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. यह डायबिटीज (Diabetes) और हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. ड्रैगन फ्रूट में एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर्स और विटमिन सी पाया जाता है. यह कई गंभीर बीमारियों की रिकवरी में मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट में विटमिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. आइए जानते हैं इसे खाने के कुछ और फायदों के बारे में.

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे

-ड्रैगन फ्रूट पेट संबंधी रोगों के लिए काफी फायदेमंद है. यह कब्ज की समस्या को ठीक करता है.

-अगर शरीर में आयरन की कमी है तो भी ड्रैगन फ्रूट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है.इसे भी पढ़ेंः दिन में एक बार जरूर खाएं हल्दी का अचार, नहीं होंगी मौसमी बीमारियां

-वहीं ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन भी पाया जाता है. कैरोटिनॉइड रिच फूड लेने से भी कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है.

-खाने में फाइबर्स का होना बहुत जरूरी है और ड्रैगन फ्रूट से आपको पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स मिलते हैं. अगर आप होल ग्रेन नहीं पसंद करते तो ड्रैगन फ्रूट खा सकते हैं.

-ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना भी शामिल है. इसमें मौजूद ओलिगोसैकराइड में प्रीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

-ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है और गठिया से आराम दिलाने में मदद कर सकता है.

-ड्रैगन फ्रूट का उपयोग डेंगू का उपचार करने में सहायक साबित हो सकता है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट के बीज का उपयोग किया जाता है. इन बीजों के फाइटोकेमिकल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

-ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने में सहायक साबित हो सकते हैं. इसकी मुख्य वजह है, इसमें पाई जाने वाली कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा.

-ड्रैगन फ्रूट का नियमित उपयोग अस्थमा और खांसी से आराम पाने में मदद कर सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *