Press "Enter" to skip to content

मौसम का मिजाज: दिवाली में मौसम साफ रहने के आसार, आज से गिरेगा रात का पारा

बिहार में तीन चार दिनों से पूर्वी हवा बहने की वजह से दिन का तापमान कम रह रहा है जबकि रात के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि गुरुवार से बिहार में पश्चिमी हवा का बहना शुरू हो गया है। इस वजह से रात के पारे में गिरावट आ सकती है। शैलेन्द्र कुमार पटेल ने बताया कि दिवाली में सूबे का मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा।

मौसम वैज्ञानिक शैलेन्द्र कुमार पटेल ने बताया कि हवा में नमी होने की वजह से यह थोड़ी गर्म होती है। पूर्वी हवा की वजह से प्रदूषक हवा में ऊपर उठकर वायुमण्डल के निचले स्तर पर जमा हो जाते है। इससे धुंध की स्थिति बढ़ती है। यही वजह है कि पिछले दो तीन दिनों से आसमान में धुंध की स्थिति देखी जा रही है।

13 से 16 नवम्बर तक पर्वतीय इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के असर
मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने मॉडल का आधार पर अनुमान किया है कि 13 से 16 नवम्बर के बीच इस सीजन का पहला पश्चिमी विक्षोभ देश के उत्तरी भाग में पर्वतीय इलाकों को प्रभावित करेगा। पिछले 24 घंटों में पटना का अधिकतम पारा 32.7 और न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री दर्ज किया गया। गया का अधिकतम 31.9 जबकि न्यूनतम 15.8 रहा वहीं भागलपुर का अधिकतम 32.5 जबकि न्यूनतम 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूर्णिया में अधिकतम 31.8 जबकि न्यूनतम 16.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

More from Latest NewsMore posts in Latest News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *