Press "Enter" to skip to content

सुपर हेल्दी होते हैं स्प्राउट्स, वजन कम करने के साथ हाजमा रखेंगे दुरुस्‍त

Health Benefits Of Sprouts: स्प्राउट्स (Sprouts) को सुपर हेल्दी फूड (Super Healthy Food) माना जाता है. इसके सेवन से आपके शरीर को एक साथ कई  सारे पोषक तत्वों (Nutrients) की खुराक मिलती है. स्प्राउट्स में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक,आयरन, मिनरल, एंटीऑक्सि‍डेंट, कॉपर, कैलोरी, विटामिन ए, बी, बी2, बी3, बी5, बी6, सी, ई  भरपूर मात्रा में होते हैं और फैट की मात्रा बेहद मामूली होती है. इसलिए स्प्राउट्स को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.

वजन कम करने में मददगार

नाश्ते में रोज़ाना एक कटोरी स्प्राउट्स खाने से आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. इसको खाने से पेट जल्दी भर जाता है. जिसकी वजह से भूख नहीं महसूस होती है, और कुछ और खाने का मन नहीं होता है. आपकी बॉडी को भरपूर पोषक तत्व मिल चुके होते हैं और आप कुछ अनहेल्दी भी नहीं खाते हैं जिसकी वजह से वजन कम होने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें – वजन घटाने में मददगार है मशरूम, जानें इसके 5 फायदेपाचन तंत्र को रखता है हेल्दी

स्प्राउट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिसकी वजह से आपका पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है. इससे आपको पेट सम्बन्धी दिक्कतें नहीं होती हैं. कब्ज़ भी नहीं रहता है.

प्री-मैच्योर एजिंग को रोकने में सहायक

प्री-मैच्योर एजिंग को रोकने में भी स्प्राउट्स बहुत सहायक होते हैं. इसमें विटामिन ई  काफी मात्रा में होता है. जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ये त्वचा में कसाव लाता है. स्प्राउट्स में काफी एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो समय से पहले होने वाली एजिंग को रोकने में सहायता करते हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद

आखों के लिए भी स्प्राउट्स फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक होता है. साथ ही रतौंधी जैसी आंख  सम्बन्धी कई और बीमारियां नहीं होने देता.

इम्यून सिस्टम करता है स्ट्रॉन्ग

आपकी इम्यूनिटी को बढाने में भी स्प्राउट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें  विटामिन सी होता है जो सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आपकी इम्यूनिटी काफी हद तक स्ट्रांग होती है और बीमारियां होने की सम्भावना कम होती है.

ये भी पढ़ें – तनाव महसूस हो या लगे सुस्‍ती तो चलाएं साइकिल, वजन भी होगा कम

एसिडिटी को कम करता है

स्प्राउट्स के सेवन से एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है. ये बॉडी के लिए एल्कालाइन होते हैं. जो एसिड के लेवल को कम करते हैं और आपकी बॉडी के पीएच लेवल को रेगुलर रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *