Press "Enter" to skip to content

asafoetida in food gives wonder benefits

औषधीय गुणों वाली हींग के कई फायदे हैं.

औषधीय गुणों वाली हींग के कई फायदे हैं.

सेहत (Health) को लेकर भी हींग के फायदे कम नहीं हैं. पुराने समय से लोग हींग को आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में इस्‍तेमाल करते आए हैं.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 21, 2021, 2:52 PM IST

वैसे तो हींग के कई फायदे (Asafoetida Benefits) हैं. मगर इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल दाल में तड़का लगाने और सब्जी में महक लाने के लिए किया जाता है. गहरे भूरे रंग की हींग भारतीय परिवारों में मसाले (Spices) के तौर पर इस्तेमाल की जाती है. हालांकि सेहत (Health) को लेकर भी इसके फायदे कम नहीं हैं. वहीं पुराने समय से लोग हींग को आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में प्रयोग करते आए हैं. यही वजह है कि अक्सर पेट से जुड़ी समस्‍याओं, गैस आदि में यह इस्‍तेमाल की जाती रही है. कई सारे औषधीय गुणों वाली हींग के और भी कई फायदे हैं. आप भी जानें-

बेहतर होगा हाजमा
हींग के सबसे आम उपयोगों में से एक है अपच में इसका इस्‍तेमाल किया जाना. हींग पाचन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाकर पाचन को बढ़ावा देने में मदद है. अक्‍सर हमारे घरों की दाल, सब्जियों में हींग का छौंक लगाया जाता है. इसके पीछे वजह यही है कि हींग से बना खाना पेट संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है. यह हाजमा बेहतर करती है और गैस आदि में आराम पहुंचाती है.

ये भी पढ़ें – हाई हील पहनने से अगर एड़ियों में होने लगे दर्द, ये तरीके पहुंचाएंगे आरामआईबीएस को कम करने में मददगार

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार है, इसमें सूजन और कब्ज जैसे असहज लक्षण सामने आते हैं. हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाचन पर इसके संभावित प्रभावों के कारण हींग को आईबीएस से जुड़े लक्षणों को कम करने में मददगार माना जाता है.

संतुलित रहेगा ब्‍लड प्रेशर
हालांकि हींग पर अध्ययन काफी सीमित हैं, मगर कुछ प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि इसके अतिरिक्त लाभ हो सकते हैं. यह ब्‍लड प्रेशर को संतुलित करने में मददगार हो सकती है. इसके अलावा यह कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकती है. हालांकि इस पर किए गए अनुसंधान अभी बहुत सीमित है.

ये भी पढ़ें – चाय से होती है आपके दिन की शुरुआत, तो जरूर जानें इसे पीने के ये रूल

दर्द में मिलेगा आराम
हींग का इस्तेमाल पेट दर्द में भी राहत दिलाता है. हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ऐसे में यह दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होती है. गुनगुने पानी में हींग का पाउडर डाल कर पीने से पीरियड्स में होने वाले ऐंठन, सूजन और दर्द में आराम मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)




More from science & healthMore posts in science & health »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *