Press "Enter" to skip to content

Get rid of mouth ulcers with home remedies

मुंह के छालों से ये घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम. Image/Shutterstock

मुंह के छालों से ये घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम. Image/Shutterstock

कई बार पाचन बिगड़ने या कब्ज (Constipation) की वजह से भी मुंह में छाले (Mouth Ulcers) हो जाते हैं, तो कई बार ज्‍यादा मसालों और ऑयली फूड (Oily Food) वाले खाने और गर्म तासीर वाली चीजों के अत्‍यधिक सेवन से भी ये हो सकते हैं.

मुंह में छाले (Mouth Ulcers) होने से जहां खाना निगलने में दिक्‍कत होती है, वहीं इनमें बहुत दर्द (Pain) भी होता है. ऐसे में इन्‍हें दूर करना जरूरी हो जाता है. मगर पहले यह समझना जरूरी है कि आखिर मुंह में छाले होते क्‍यों हैं. दरअसल, कई बार पाचन बिगड़ने या कब्ज (Constipation) की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते हैं. इसके अलावा कई बार ज्यादा मसालेदार और ऑयली फूड खाने और गर्म तासीर वाली चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से भी मुंह में छाले हो सकते हैं. ऐसे में कुछ आसान और घरेलू उपाय अपना कर आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

एलोवेरा जैल आएगी काम
आप अपने मुंह में होने वाले छालों को एलोवेरा जेल की मदद से भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जैल को अपने मुंह के छालों पर लगाएं. इससे आपके मुंह को ठंडक मिलेगी. साथ ही छाले भी ठीक होने लगेंगे.

बर्फ देगा ठंडक का एहसासकई बार मुंह में छाले पेट की गर्मी की वजह से भी हो जाते हैं. ऐसे में आप इनसे छुटकारा पाने के लिए बर्फ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बर्फ के टुकड़े को अपनी जीभ पर हल्‍के हाथ से लगाएं. जब लार टपके तो इसे टपकने दें. इससे आपको राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें – किताबें पढ़ने की आदत रखेगी स्‍ट्रेस फ्री, आएगी अच्‍छी नींद

हरी इलायची करेगी कमाल
हरी इलायची को भी आप अपने मुंह के छालों को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इलायची के दानों को बारीक पीस लें और फिर इसमें शहद की कुछ बूंदें मिला लें. इसके बाद इस पेस्‍ट को अपने छालों पर लगा लें. इससे मुंह की गर्मी दूर होगी और आपके छाले ठीक होने लगेंगे.

हल्‍दी है उपयोगी
हल्‍दी के इस्‍तेमाल से भी मुंह के छालों में आराम मिलता है. इसके लिए थोड़ी सी हल्‍दी को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से सुबह-शाम गरारे करें. इससे मुंह के छालों और दर्द में आराम मिलेगा.

नारियल पानी से मिलेगी राहत
नारियल पानी जहां आपको ठंडक का एहसास देता है, वहीं को मुंह के छालों में आराम देने में भी यह उपयोगी हो सकता है. इसे मुंह में छालों पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है और छाले ठीक होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें – कैसे जानें ये है ऑटिज्म, ऐसे करें पीड़ित बच्चों की देखभाल

हरा धनिया देगा आराम
मुंह के छालों में आराम के लिए हरे धनिए को पानी में उबालें. इसके बाद इस पानी को छान लें और ठंडा होने पर इससे कुल्‍ला करें. इससे मुंह के छालों में आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





More from science & healthMore posts in science & health »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *