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If you have a headache during the roza, get relief in these ways

Ramadan 2021: रमज़ान के दौरान अक्‍सर कई बार रोजेदार सिरदर्द (Headache) से परेशान रहते हैं. खासतौर पर जब काम या नौकरी के लिए बाहर निकलने के दौरान तेज धूप का सामना करना पड़े या फिर कई बार रमजान में जब नींद पूरी नहीं हो पाती तब भी सिरदर्द की समस्‍या घेरने लगती है. हालांकि इस स्थिति में रोजे़दार दर्द की गोली (Pain Pill) नहीं ले सकता. मगर कुछ अन्‍य तरीके भी हैं जिनकी मदद से रोजे (Roza) के दौरान होने वाले सिरदर्द पर काबू पाया जा सकता है. वैसे तो सिरदर्द से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है आराम करने की कोशिश करना. फिर चाहें केवल कुछ मिनटों के लिए ही आराम क्‍यों न किया जाए. इसके अलावा कुछ अन्‍य प्रभावी तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप सिरदर्द से आराम पा सकते हैं-

तनाव से दूर रहें
उर्दू अलअरबिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ तरीके अपना कर रोजे में होने वाले सिर दर्द से आराम पाया जा सकता है. कई बार सिरदर्द का मुख्य कारण किसी कारण से तनाव का होना हो सकता है, इसलिए तनाव से दूर रहने की कोशिश करें. जो कोई भी बात या व्‍यक्ति आपको तनाव दे रहा हो, उससे दूरी बनाएं और अपना ध्‍यान दूसरी ओर लगाएं. इससे तनाव दूर होगा.

ये भी पढ़ें – Ramadan 2021: इफ्तार में इसलिए खाते हैं खजूर, सेहत को मिलते हैं ये फायदेअपनी आंखें बंद करें

अगर आपको लगता है कि आपका सिरदर्द बढ़ रहा है, तो तुरंत अपनी आंखें कुछ मिनटों के लिए बंद करें और हर चिंता को छोड़ कर शांत मन से कुछ अलग और अच्‍छी बातें सोचें. तनाव पर काबू पाने में इससे मदद मिलेगी.

कंप्यूटर स्क्रीन से दूर रहें
आपकी आंख सबसे पहले तनाव से प्रभावित होती है, जो सिरदर्द का कारण बनती है. अगर आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट आदि की स्क्रीन को देखना बंद करें. यह आपके सिरदर्द को बढ़ाएगा. इसलिए इनसे कुछ देर का ब्रेक लें.

नहाने से मिलेगा आराम 
अगर आपके सिर में दर्द है तो आप बहते पानी के नीचे खड़े होकर नहा लें. इससे भी आप आराम पा सकते हैं. कई बार हल्‍का गुनगुना पानी बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा आंखों के ऊपर गीला तौलिया रखा जा सकता है. इससे भी आराम मिलेगा.

सांंस लेने का व्यायाम
गहरी सांस लेना सिर दर्द से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है. आप अपनी जगह पर बैठे रह कर अपनी आंखें बंद कर लें और फिर गहरी सांस लें. फिर बहुत धीरे-धीरे सांस छोड़ें. ऐसा करीब 10 बार करें. इसके बाद आप खुद राहत महसूस करेंगे.

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ये काम भी देगा आराम 
अपनी गर्दन को दाएं और बाएं घुमाएं और फिर इसे एक चक्र में घुमाएं। फिर अपने कंधों को आगे-पीछे करना शुरू करें. प्रत्येक व्यायाम 10 बार करें. इसका उद्देश्य मांसपेशियों को आराम देना है, जो सिरदर्द को रोकने में भी मदद करेगा.

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