Press "Enter" to skip to content

post office senior citizen saving scheme | पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में है शानदार फायदा, 5 साल में 4 लाख से ज्यादा मिलेगा ब्याज


post office senior citizen saving scheme- India TV Paisa
Photo:DNA INDIA

post office senior citizen saving scheme


 कोरोना वायरस के इस संकट के दौर में लोग निवेश करने के लिए सुरक्षित ठिकाने की तालश में है। अगर आप भी कोई सुरक्षित जगह ढूंढ़ रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेहतर हो सकती है। अगर आप वरिष्‍ठ नागरिक  हैं और अपनी रकम कहीं निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम बेहतर साबित हो सकती हैं।

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम  है। इस स्कीम में निवेश न केवल आकर्षक है, बल्कि सुरक्षित भी है।

10 लाख रुपए निवेश करने पर मिलेंगे 14 लाख से अधिक

वरिष्‍ठ नागरिक अगर इस स्कीम में एक मुश्त 10 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 7.4 प्रतिशत की चक्रवृद्धि ब्‍याज दर से 5 साल बाद यानी परिपक्‍वता अवधि पर कुल रकम 14,28,964 रुपए हो जाएगी। यानी 5 साल में आपको 4,28,964 रुपए का फायदा होगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के फीचर्स

  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अगर आप अकाउंट ओपन कराते हैं, तो इसमें उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों ने वीआरएस  ले रहे हैं, वह लोग भी इस स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करा सकते हैं।
  • इसमें डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • इस स्कीम में सालाना ब्‍याज 7.4 प्रतिशत की दर से मिलता है, स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है।
  •  इसमें एक ही बार निवेश कर सकते हैं। निवेश करने के लिए कम से कम 1000 रुपए अधिक से अधिक 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।
  • इस स्कीम को आप प्रीमेच्योर भी बंद कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कम से कम आपको एक साल पूरा करना पड़ेगा। अगर आप एक साल के बाद करते हैं तो डिपॉजिट का 1.5 प्रतिशत अमाउंट कटेगा। वहीं अगर आप 2 साल बाद बंद करते हैं तो डिपॉजिट का 1 प्रतिशत काटा जाएगा।
  • वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना के तहत डिपॉजिटर इंडीविजुअली या अपनी पत्नी/पति के साथ जॉइंट में एक से ज्यादा अकाउंट भी रख सकते हैं। लेकिन सभी को मिलाकर अधिक से अधिक 15 लाख रुपए ज्यादा निवेश नहीं कर सकते।

More from businessMore posts in business »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *